Thursday, June 22, 2023

जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई माँ

 


माँ के लिए क्या लिखूँमाँ ने ख़ुद मुझे लिखा है,

माँ के लिए क्या लूँमाँ से ही सब लिया है,

माँ के लिए क्या मांगूमाँ हर दुआ में मेरी ख़ुशी माँगती है,

माँ के लिए क्या कहूँमाँ शब्दों में ब्यान कहाँ हो पाती है,

माँ को क्या देखूँमाँ बंद आँखों से मुझे पहचान लेती है,

माँ को क्या सुनू,माँ मेरे बिना कहे सब जान लेती है,

माँ को क्या समझूँ ,माँ मेरी समझ से परे है,

माँ दिल में उलझने पर चेहरे पर बेफ़िक्री लिए फिरे है,

माँक्यूँ तुझे चिंता आज भी इतनी हमारी होती है,

माँक्यूँ तू आज भी रातों की नींद हमारे लिए खोती है,

आज जब मैं भी एक माँ हूँ , पहले से थोड़ा बेहतर समझती हूँ,

क्योंकि अब मैं भी बच्चों के दर्द में सहमतीख़ुशी में चहकती हूँ,

माँतू फ़िक्र अब कम करज़िंदगी ज़िले ज़रा जी भर,

माँख्वाहिशें कुछ तेरी भी रही होंगीअब उन्हें पूरा कर

माँबचत ना करना ये सोचकरकी मेरे बच्चों के काम आयेंगे

माँखर्चे खुलकर करहम अपनी चादर अपने हिसाब से फैलायेंगे

माँतेरे होने से ही तो मेरा मायका है,

माँतेरे होने से ही ज़िंदगी में जायका है

माँटेंशन छोड़योगा करघूमना-फिरना शुरू कर अभी,

माँतू भूल कर दुनिया कोअब बस अपनी मर्ज़ी से जी।

No comments: