Friday, August 10, 2007

मेरा भारत महान है


हम सब भारतवासी हैं, भारत हमारी जान है,
इस धरती पर हमने जन्म लिया, ये देश हमारी शान है…
इसीलिये कहती हूँ मैं मेरा भारत महान है…

मेरे मातृभूमि का हरेक नेता घोटालों की खान है,
खुद्दारी की रोटी खाना इनके लिए हराम है…
इसीलिये कहती हूँ मैं मेरा भारत महान है…

इंसानों के हक से लेकर पशुओं तक का चारा खाया,
वाह रे मेरे देश के नेता पलक झपकते सब पचाया…
बुध्दि इनकी तेज़ है और हाजमा भी बलवान है,
इसीलिये कहती हूँ मैं मेरा भारत महान है…

अपने आराम में है दिखता, जिनको जग का कळयाण है,
जनता से मतलब उनको कुर्सी में उनके प्राण हैं…
बस एक बार नेता बन जायें, फिर करते जीवन भर विश्राम हैं,
इसीलिये कहती हूँ मैं मेरा भारत महान है…

गुठली से क्या लेना इनको चाहते ये बस आम हैं,
जो दे-दे थोड़े से पैसे कर देते उनपर तन ओर मन कुर्बान हैं..
ऐसे खुदगर्ज़ लोगों के हाथों में
मेरे देश की लगाम है,
इसीलिये कहती हूँ मैं मेरा भारत महान है…

रख कर बगल में छुरी ये कहते राम-राम हैं,
जिसने किया तेहेल्का उसका कर देते काम तमाम हैं…
ऐसे सभ्य नेता मेरे देश की पहचान हैं,
इसीलिये कहती हूँ मैं मेरा भारत महान है…

जानकर सब कुछ इनके बारे में भी जो चुनती इनको हर बार है,
वह आंख मूंदकर चलने वाली जनता भी प्रशंसा की हकदार है..
जो देते हैं धोखा इसको ये करती उन्हें प्रणाम है,
इसीलिये कहती हूँ मैं मेरा भारत महान है…

स्वार्थी नेता, अंधी जनता फिर भी मेरे देश का नाम है,
लगता है मेरे देश की नैया के खेवैया स्वयं भगवान हैं..
इसीलिये कहती हूँ मैं मेरा भारत महान है,
इसीलिये कहती हूँ मैं मेरा भारत महान
है…

(०३-०८-०२)

1 comment:

p3aryan said...

This is awesome!!
your write sooo nice!!
keep it up!